*सभी खाने के अनाजों में सबसे गुणकारी है.! मिलेट*

*सभी खाने के अनाजों में सबसे गुणकारी है.! मिलेट*

*सभी खाने के अनाजों में सबसे गुणकारी है.! मिलेट*

अंतर्राष्ट्रीय बाजरा या मिलेट वर्ष 2023.
भारत सरकार की अनुशंसा पर यूएन ने 2023 को अंतर्राष्ट्रीय बाजरा वर्ष घोषित किया गया है। इसका कारण बाजरे से पैदा होने वाले फूड प्रॉडक्ट को बढ़ावा देना है ताकि वैश्विक बीमारियों पर नियन्त्रण किया जा सके.!
             आज हम सबसे ज्यादा बाजरा पैदा करते हैं लेकिन खान पान में इसका प्रयोग कम करते जा रहे हैं.! जबकि खाने के मामले में सबसे ज्यादा फायदेमंद बाजरा है.!
              जहां तक बाजरे के गुणों की बात है..? सभी खाने के अनाजों में सबसे गुणकारी है.! बाजरे में फाइबर्स पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करते हैं। प्रोटीन और अमीनो अम्ल भी पर्याप्त मात्रा में होते हैं। बाजरे में कैंसर कारक टॉक्सिन भी नहीं बनते हैं जो दूसरे धानो में बनते हैं..!
               बाजरे से शरीर को पर्याप्त एनर्जी मिलती है जिससे शरीर चुस्त और फुर्तिला बना रहता है। यह शरीर में कोलेस्ट्रॉल को नियंत्रित रखता है जो स्वस्थ दिल के लिए सबसे ज्यादा उपयोगी है..! 
                बाजरा डायबिटीज में भी उपयोगी है.! ज्यादा वजन वालों के लिए यह रामबाण औषधि है क्योंकि हमारे वजन को नियंत्रित रखता है.! त्वचा और बालों के लिए भी यह खास उपयोगी है.! अस्थमा के रोगी को बाजरे का उपयोग करना चाहिए.! यह शरीर के विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर को स्वस्थ रखता है..!
               इतना गुणकारी होने के बाद भी हम बाजरे को भोजन से दूर करते जा रहे हैं। खाली कागजों में बाजरा वर्ष मनाने से कुछ नहीं होगा.! बाजरे से उत्पन होने वाले खाद्य पदार्थों को भोजन में शामिल करके ही स्वस्थ हो सकते हैं.!