*भाजपा भीड़ को उकसा कर विधानसभा में कब्जा करना चाहती थी-कांग्रेस*

*भाजपा प्रधानमंत्री आवास पर 10 सवालों का जवाब दें*

*भाजपा भीड़ को उकसा कर विधानसभा में कब्जा करना चाहती थी-कांग्रेस*

रायपुर/16 मार्च 2023। प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि लोकतंत्र में धरना प्रदर्शन हर राजनैतिक दल का अधिकार है लेकिन आंदोलन की मर्यादा और सीमा होती है। भाजपा भीड़ को उकसा कर विधानसभा में कब्जा करना चाहती थी। विधानसभा के घेराव का तात्पर्य यह नहीं होता है कि आप विधानसभा में कब्जा करने जा रहे है। प्रजातंत्र में विधानसभा में कब्जा की लोकतांत्रिक प्रक्रिया है। जनता राजनैतिक दल को चुनाव में मतदान करके यह अधिकार देती है। भाजपाई जिस उग्रता और उद्दंडता से विधानसभा की ओर बढ़ रहे थे पुलिस वालो से मारपीट पर उतारू थे यह व्यवहार लोकतंत्र में अस्वीकार्य है। भीड़ को उकसा कर विधानसभा में कब्जा करने की कोशिश भाजपा का फासीवादी और अतिवादी चरित्र है।

प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा कि अपने आंदोलन की असफलता को छुपाने के लिये भाजपा नेताओं ने अपने कार्यकर्ताओं को उकसाने का भरपूर प्रयास किया। पुलिस द्वारा लगाये गये बेरिकेट्स को तोड़ा तथा पुलिस वालो, सुरक्षा बलों के जवानो से अभद्रता किया। भाजपा के वरिष्ठ नेता अपने आंदोलन को हिंसक बनाना चाहते थे। पुलिस और सुरक्षाबलों के जवानों ने अपना धैर्य नहीं खोया और अप्रिय स्थिति बनने से रोका।

*प्रधानमंत्री आवास को लेकर कांग्रेस ने भाजपा से पूछा 10 सवाल*

प्रधानमंत्री आवास को लेकर भाजपा द्वारा फैलाये जा रहे भ्रम और झूइ का पर्दाफाश करने के लिये कांग्रेस ने भाजपा से 10 सवाल पूछा है। कांग्रेस संचार प्रमुख प्रदेश कांग्रेस संचार विभाग के अध्यक्ष सुशील आनंद शुक्ला ने कहा भाजपा बतायें।

1. भाजपा बतायें 16 लाख पीएम आवास की हितग्राही के आंकड़े कहां से आये?

2. 2011 के बाद से देश में आम जनगणना नहीं हुई है। भाजपाई बतायें कि जनगणना और छत्तीसगढ़ में आगामी 1 अप्रैल 2023 से शुरू हो रहे सर्वे के पक्ष में है या खिलाफ?

3. जब भाजपा 2011 एवं 2016 की सर्वे सूची में 16 लाख हितग्राही का दावा कर रही है तो फिर रमन सरकार के दौरान शहरी एवं ग्रामीण मिलाकर मात्र 2 लाख 56 हजार मकान ही क्यों बनाए थे?

4. राज्यांश 800 करोड़ जमा कराने के बाद जब केंद्र सरकार ने पीएम आवास का आबंटन रद्द किया तो भाजपा के नेता मौन क्यों थे?

5. भाजपा यदि दावा कर रही 7 लाख हितग्राहियों के आवेदन उसने एकत्रित किया है तो उक्त आवेदन को राज्य सरकार को कब देंगे? और उक्त आवेदन को केंद्र में स्वीकृत करवाकर केंद्रांश की 60 प्रतिशत राशि के लिये पहल कब करेंगे?

6. रमन सिंह ने अपने अंतिम बजट अभिभाषण 2018-19 में कुल 2 लाख 37 हजार आवास बनाने का दावा किया था। अब भाजपाई रमन राज में 7 लाख, 8 लाख, 10 लाख मकान (अलग-अलग) बनाने का तथ्यहीन दावा कर रहे है। भाजपाई बतायें विधानसभा में रमन सिंह ने झूठ बोला था या अब भाजपाई झूठ बोल रहे है?

7. ग्रामीण और शहरी पीएम आवास को मिलाकर विगत 4 वर्षो में 13 लाख आवास बने जो रमन राज के 2 लाख 37 हजार की तुलना में 6 गुना अधिक है। फिर भी विरोध की नौटंकी क्यों? भाजपा जवाब दें।

8. रमन राज में पीएम शहरी आवास केवल 19,042 बने जो वर्तमान सरकार की तुलना में 5 गुना कम है इसके जिम्मेदार कौन है?

9. रमन सिंह के समय पीएम आवास के राज्यांश व्यय वर्तमान सरकार की तुलना में आधे से भी कम है इसके लिये रमन सिंह और उनके पूर्व मंत्री कब माफी मांगेंगे?

10. मोदी सरकार देश भर में प्रधानमंत्री आवास के कोटे में कटौती कर रही भाजपा बतायें वह प्रधानमंत्री आवास का विरोध करने कब जा रही है?के