*बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की हुई शुरुआत* 

*बेरोजगारी भत्ते के लिए रायपुर जिले के बेरोजगारों का सीएससी में भी किया गया पंजीयन पंजीयन के लिए युवाओं को मिला हेल्प डेस्क से मदद*

*बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की हुई शुरुआत* 
*बेरोजगारी भत्ता योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन की हुई शुरुआत* 

रायपुर 02 अप्रैल, 2023/मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की घोषणा के अनुसार जिले के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को 1 अप्रैल से ढाई हजार रूपए प्रतिमाह भत्ता देने की योजना का शुभारंभ आज किया गया।बेरोजगारी भत्ता के लिए पात्र युवा https://berojgaribhatta.cg.nic.in पर घर बैठे आवेदन कर सकते हैं।कलेक्टर डॉ सर्वेश्वर भुरे के निर्देशानुसार जिले के सभी च्वाईस सेंटरों और सीएससी में भी बेरोजगारों का पंजीयन किया जा रहा है।इसके साथ ही बेरोजगार युवाओं की सुविधा के लिए रायपुर नगर निगम क्षेत्र में हर जोन कार्यालय में हेल्प डेस्क भी बनाए गए है। बीरगांव नगर निगम क्षेत्र में तीन और जिले के अन्य सभी नगरीय निकाय क्षेत्रों में भी एक-एक हेल्प डेस्क में बेरोजगारों को भत्ते के लिए पंजीयन की सुविधा दी गई है। सीएससी और च्वाईस सेंटरों में निर्धारित सेवा शुल्क के साथ पंजीयन की सुविधा दी जा रही है।

     उल्लेखनीय है कि शिक्षित बेरोजगारों को भत्ता देने की योजना के तहत आयु सीमा 18 से 35 वर्ष, परिवार की वार्षिक आय 2 लाख 50 हजार रूपए और 1 अप्रैल को 2 वर्ष पुराना रोजगार पंजीयन होना चाहिए। आवेदन के लिए आवश्यक दस्तावेजो में छत्तीसगढ़ का मूल निवासी प्रमाण पत्र, जन्मतिथि के लिए 10वीं की मार्कशीट, शैक्षणिक योग्यता के लिए 12वीं उत्तीर्ण का प्रमाण पत्र, आधार कार्ड और रोजगार पंजीयन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो एवं आय का प्रमाण पत्र प्रस्तुत करना होगा। आवेदन के लिए कोई अंतिम तिथि नहीं है। 

      कलेक्टर डॉ. भुरे ने बेरोजगारी भत्ता पंजीयन को ध्यान में रखते हुए रोजगार कार्यालयों में पंजीयन के नवीनीकरण, राजस्व कार्यालयों में आय-निवास प्रमाण पत्र जारी करने के लिए सभी जरूरी मापदण्ड और शासकीय दिशा निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश अधिकारियों को दिए है।