*दिल्ली में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी, अश्वनी वैष्णव एवं गजेंद्र सिंह शेखावत से मिले अजय चंद्राकर*

*प्रदेश के विकास की विभिन्न मांगो को लेकर सौपे पत्र*

*दिल्ली में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी, अश्वनी वैष्णव एवं गजेंद्र सिंह शेखावत से मिले अजय चंद्राकर*
*दिल्ली में केंद्रीय मंत्री श्री नितिन गडकरी, अश्वनी वैष्णव एवं गजेंद्र सिंह शेखावत से मिले अजय चंद्राकर*

*रायपुर।* भारतीय जनता पार्टी के मुख्य प्रवक्ता, विधायक और पूर्व मंत्री अजय चन्द्राकर इन दिनों दिल्ली प्रवास पर हैं। इस दौरान श्री चन्द्राकर ने रेल मंत्री श्री अश्विनी वैष्णव, केन्द्रीय जलशक्ति मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत और केन्द्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी से भेंट की और उन्हें पत्र सौंपकर छत्तीसगढ़ से जुड़ी जनहित की मांगों पर सकारात्मक पहल की अपेक्षा की।

भाजपा मुख्य प्रवक्ता, विधायक और पूर्व मंत्री श्री चन्द्राकर ने रेल मंत्री श्री वैष्णव को सौंपे अपने पत्र में कहा है कि कुरुद विधानसभा क्षेत्र के अन्तर्गत दक्षिण पूर्व मध्य रेल्वे के रायपुर मण्डल में आने वाले केन्द्री-राजिम-धमतरी सेक्शन में नैरोगेज रेल्वे को बदलकर ब्रॉडगेज रेल्वे बनाई जा रही है। ग्राम डाडेसरा, भालूझूलन और कन्हारकुरी में पहले से निर्मित कल्वर्ड मिट्टी-गिट्टी से दब गया है। इससे पिछले चालीस वर्षों से लगभग 25सौ एकड़ कृषि भूमि और तालाब सिंचित हो रहे थे। किन्तु वर्तमान में प्रगतिरत नए निर्माण कार्य में इसे दर्शाया नहीं गया है। साथ ही, ग्राम भालूकोना में रेल्वे फाटक या ओवरब्रिज नहीं होने के कारण पाँच ग्रामों के किसान प्रभावित हो रहे हैं। 

श्री चन्द्राकर ने आग्रह किया कि 110 आर यूबी से 109 आर यूबी रायपुर दिशा की तरफ क्रमांक 48907 एवं 110 आर यूबी से धमतरी की ओर 111 आर यूबी के बीच कल्वर्ड पॉइंट पर सिंचाई के लिए दो छोटे कल्वर्ड निर्माण कार्य एवं ग्राम भालूकोना में रेल्वे फाटक या ओवर ब्रिज निर्माण कार्य की स्वीकृति दी जाए। 

श्री चन्द्राकर ने केन्द्रीय मंत्री श्री शेखावत को सौंपे अपने पत्र में धमतरी जिले में रुद्री जलप्रदाय योजना को स्वीकृति प्रदान कर उसे प्रारंभ कराने का आग्रह किया है। अपने पत्र में श्री चन्द्राकर ने कहा है कि जलजीवन मिशन के अन्तर्गत धमतरी जिले के 216 ग्रामों को रुद्री समूह जल प्रदाय योजना के माध्यम से जल प्रदाय किया जाना है, जिसमें रुद्री बैराज के पानी को फिल्टर प्लांट स्थापित कर पेययोग्य जल की आपूर्ति की जानी है। राज्य स्तरीय सोर्स फाइंडिंग कमेटी की बैठक में 24 मई 2021 को इसे अनुमोदित किया गया है और 14 अक्टूबर 2022 को इसे तकनीकी स्वीकृति भी दे दी गयी है और अब प्रशासकीय स्वीकृति अपेक्षित है। 

श्री चन्द्राकर ने केन्द्रीय मंत्री श्री गडकरी को सौंपे अपने पत्र में कहा है कि भारतमाला परियोजना के तहत कुरुद विधानसभा क्षेत्र से होते हुए छत्तीसगढ़ (रायपुर रिंगरोड-कुरुद) – ओडिशा – विशाखापट्टनम (आन्ध्रप्रदेश) सड़क निर्माण की स्वीकृति भारत सरकार के राजपत्र में प्रकाशित हो चुकी है। श्री चन्द्राकर ने आग्रह किया है कि उक्त सड़क में विद्यमान कुरुद में एकरेखन फीडर रूट सड़क जोड़े जाने की आवश्यकता है ताकि बस्तर आवागमन में 40 किलोमीटर की दूरी कम हो सकेगी। श्री चन्द्राकर ने इस परियोजना के तहत कुरुद में एकरेखन फीडर रूट शामिल करने का आग्रह किया है। 

-----------------------------